blogid : 11280 postid : 503

जंजीर की जकड़न ने दुनिया का चहेता बनाया !!

Posted On: 15 May, 2013 मस्ती मालगाड़ी में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Zanjeer Movie 40 Years

एक ऐसा चेहरा जिन्हें हजारों लोग अभिनय की दुनिया का बादशाह मानते हैं और इनकी कामयाबी के पीछे जंजीर का हाथ बताते हैं कि यदि जंजीर ना होती तो शायद इनकी ऐसी शख्सियत भी ना होती. अमिताभ बच्चन की तकदीर बदल गई थी जब चार दशक पहले हिन्दी सिनेमा के पर्दे पर फिल्म जंजीर रिलीज हुई थी. इस फिल्म के बाद अमिताभ को `एंग्री यंग मैन` कहा जाने लगा था. फिल्म `जंजीर` 11 मई, 1973 को रिलीज हुई थी जिसे हाल ही में 40 वर्ष पूरे हुए हैं.

Read:दुख की घड़ी ही कुछ ऐसी होती है कि…

शराबी नहीं तो क्या बन तो सकता हूं !!


Zanjeer Amitabh Bachchan

zanjeerहर अभिनेता की तरह अमिताभ बच्चन को भी फिल्मी कॅरियर में नाम कमाने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ा था. उनकी जिंदगी में एक ऐसा मोड़ भी आया जब उन्हें लगातार असफलता का सामना करना पड़ा था लेकिन फिल्म जंजीर के बाद अमिताभ बच्चन को ऐसी कामयाबी मिली जिसकी कल्पना वो सपने में भी नहीं कर सकते थे. हिन्दी सिनेमा के इतिहास में उन दिनों बॉक्स ऑफिस पर करोड़ो की कमाई करने वाली फिल्मों की लिस्ट में फिल्म जंज़ीर भी शामिल हो गई थी. प्रकाश मेहरा की एक्शन-रोमांच पर आधारित जंजीर फिल्म ने उन दिनों की सुपरहिट फिल्म ‘आनंद’ से लोगों का ध्यान अपनी तरफ खींचा था. फिल्म जंजीर के बाद अमिताभ बच्चन ने अभिमान`, `दीवार`, `शोले`, `मिली`, `नमक हराम` और `चुपके चुपके` जैसे कई सफल फिल्में कीं पर जंजीर फिल्म को ही उनके फिल्मी कॅरियर की बेस्ट सुपरहिट फिल्म माना जाता है जिस कारण इस फिल्म के 40 वर्ष पूरे होते ही अमिताभ बच्चन ने ट्विटर पर लिखा कि “40 वर्ष हो गए `जंजीर` को रिलीज हुए.. इसने पूरी तरह मेरी जिंदगी और दुनिया बदल दी.. सलीम-जावेद (लेखक) और प्रकाश जी को धन्यवाद.” जंजीर फिल्म में जया बच्चन, ओम प्रकाश, बिंदू और अजीत जैसे सुपरस्टार ने एक साथ काम किया था और अब इस फिल्म के रीमेक में भी काफी खास शख्सियत नजर आएंगी. प्रकाश मेहरा के बेटे अमित `जंजीर` का नया संस्करण बना रहे हैं जिसका निर्देशन अपूर्व लखिया के करने की उम्मीद है.

Read:पुरुषों के साथ डेटिंग……ना बाबा ना !!


Amitabh And Jaya: Zanjeer Amitabh Dialogues

फिल्म जंजीर ने अमिताभ बच्चन को “एंग्री यंग मैन” का खिताब तो दिया ही और साथ ही उनको नायक की भूमिका दिलाने वाली पहली हिंदी फिल्म भी थी. फिल्म जंजीर के बारे में कहा जाता है कि इस फिल्म की कहानी अंडरवर्ल्ड सरगना तेजा के जीवन पर आधारित है. हिन्दी सिनेमा में फिल्म जंजीर से पहले रूमानी फिल्मों पर खास काम किया जाता था पर इस फिल्म के बाद मारधाड़ फिल्मों का दौर शुरू हो गया. फिल्म जंजीर की कहानी एक ऐसे पुलिस वाले की जिंदगी की कहानी है जो अपराध और अपराधियों से सख्त नफरत करता है क्योंकि बचपन में ही उसके माता-पिता का खून हो जाता है. विजय नाम के इस पुलिस वाले का किरदार अमिताभ बच्चन ने निभाया था. विजय को रोज अपने सपनों में एक सफेद घोड़ा और जंजीर नजर आती है जो हमेशा उसे परेशान करती रहती है. शेरखान नाम का किरदार पुलिस वाले विजय के इलाके में शराब और जुआ का ग़ैरकानूनी काम करता है और इस बीच ही दोनों में घमासान होता है पर विजय की बहादुरी देखकर शेरखान उससे दोस्ती कर लेता है और अपना गैरकानूनी काम भी बंद कर देता है. फिल्म की कहानी में शेरखान नाम का किरदार बॉलीवुड के खलनायक कहे जाने वाले प्राण ने निभाया है. अंडरवर्ल्ड सरगना तेजा नाम का किरदार अभिनेता अजीत ने निभाया है. सरगना तेजा के कारण विजय को अपनी नौकरी से भी हाथ धोना पड़ता है. इसी तरह विजय की अंडरवर्ल्ड सरगना तेजा से लड़ाई की जंग चलती रहती है.

Read:पतियों की बेवफाई के बाद भी प्यार किया !!


Zanjeer Movie Songs:Amitabh Bachchan

अब आप सोच रहे होंगे कि इस फिल्म की कहानी में ऐसा क्या था जो एक फिल्म ने अमिताभ बच्चन को बॉलीवुड का सुपरस्टार बना दिया. फिल्म जंजीर के गाने फिल्म की कहानी के अनुकूल हैं जैसे जब विजय और शेरखान की दोस्ती दिखाई गई तो गाना कुछ इस कदर था ‘यारी है ईमान मेरा’. जब विजय और माला के बीच की भावनाएं दिखाई गई तो गाना कुछ इस कदर था ‘दीवाने हैं दीवानों को ना घर चाहिए’. अमिताभ बच्चन और प्राण ने जिस कदर अपने किरदार को गंभीरता के साथ निभाया है उसे देखने के लिए एक बार नहीं बहुत बार सिनेमाघरों में लोगों की भीड़ उमड़ी थी.

Read:देवानंद की राह पर चलते सल्लू मियां


Tags: Zanjeer Movie, Zanjeer Movie 40 Years, Zanjeer Amitabh, Zanjeer Amitabh Bachchan, Zanjeer Amitabh Dialogues, Zanjeer Movie Story, Zanjeer Movie Songs, Amitabh Bachchan, Amitabh And Jaya,जया बच्चन, अमिताभ बच्चन , प्राण, दीवार, शोले, मिली, नमक हराम, जंजीर फिल्म



Tags:                                   

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



latest from jagran