Menu
blogid : 11280 postid : 474

इस घराने के लोग प्रेमी तो अच्छे साबित होते हैं पर पति नहीं

हिन्दी सिनेमा का सफरनामा
हिन्दी सिनेमा का सफरनामा
  • 150 Posts
  • 69 Comments

आर.के. बैनर्स तले बनाई गई फिल्म बॉबी ने डिंपल कपाडिया को बॉलिवुड में पहचान दिलवाई लेकिन क्या आप जानते हैं कि असल में बॉबी बनना कौन चाहता था? कौन सी हिरोइन थी जिसने बॉबी का रोल हासिल करने के लिए ना जाने कितने पापड़ बेले, आर.के. स्टूडियो के चक्कर लगाए, यहां तक की एप्रोच भी लगाई?युवा दिलों की धड़कन बन चुके रणबीर कपूर की मां और अपने जमाने के सबसे क्यूट हीरो ऋषि कपूर की पत्नी नीतू सिंह की दिली ख्वाहिश थी कि वह आर.के. बैनर्स की फिल्म बॉबी मे टाइटल भूमिका निभाएं लेकिन इसमें बाजी मार ली डिंपल कपाडिया ने. असल में राज कपूर बॉबी फिल्म के लिए एक नए और फ्रेश चेहरे की तलाश में थे और नीतू कपूर उस समय कुछ फिल्मों में काम कर चुकी थीं, लेकिन दुर्भाग्यवश वह किसी भी फिल्म में खुद को अभिनेत्री के तौर पर स्थापित नहीं कर पाई थीं.

Read:दिलीप की अनारकली मधुबाला नहीं नरगिस थीं !!


नीतू सिंह यह जानती थीं कि अगर एक नामी और बड़ी हिरोइन बनना है तो आर.के. बैनर्स से जुड़ना ही पड़ेगा. बॉबी का किरदार ना मिलने के बावजूद नीतू सिंह निराश नहीं हुईं. उन्होंने तो जैसे आर.के. बैनर्स से जुड़ने का निश्चय ही कर लिया था.शुरुआत में नीतू सिंह आर.के. बैनर्स की किसी भी फिल्म का हिस्सा बनने में सफल नहीं हो पाईं लेकिन फिर भी कपूर खानदान के चिराग ऋषि कपूर के साथ उनकी जोड़ी हिट होने लगी. ऋषि कपूर के साथ तमाम हिट फिल्में देने के बाद नीतू सिंह ना सिर्फ आर.के. बैनर्स में शामिल हुईं बल्कि कपूर खानदान की बहु भी बन गईं.उल्लेखनीय है कि सगाई से पहले ऋषि कपूर ने कभी नीतू सिंह के साथ अपने संबंधों को जाहिर नहीं किया लेकिन नीतू सिंह ने कभी अपने संबंधों पर पर्दा नहीं डाला. विवाह और सगाई से पहले जब ऋषि कपूर का जन्मदिन आया तब नीतू सिंह ने वहां सबके सामने ऋषि को गले लगा लिया. तब जाकर लोगों को यह समझ में आया कि नीतू और ऋषि के बीच कुछ चल रहा है.


ऋषि-नीतू को करीब लाने में दोनों की पंजाबी पृष्ठभूमि और खाने में समान पसंद का बहुत बड़ा योगदान है. नीतू कपूर यह अच्छी तरह जानती थीं कि कपूर खानदान की बहुएं फिल्मों में काम नहीं करतीं फिर भी वह ऋषि कपूर से विवाह करने के लिए तैयार हो गई और अपने कॅरियर को अलविदा कह दिया. नीतू और ऋषि की सगाई 1979 के शुरुआती समय में ही हो गई थी लेकिन उससे पहले ही नीतू सिंह ने फिल्में साइन करना बंद कर दिया था. इतना ही नहीं जिन फिल्मों में वह काम कर भी रही थीं उनके निर्माताओं को भी जल्दी शूटिंग समाप्त करने के लिए कह दिया था.जब ऋषि-नीतू की शादी हुई थी तब बहुत से लोगों का यह कहना था कि राजकपूर घराने के लोग प्रेमी तो अच्छे साबित होते हैं, पर पति नहीं. लेकिन ऋषि-नीतू की जोड़ी ने उन सभी अटकलों को झूठा साबित कर दिया.

Read:पहली बाजी तो मारी फिर खामोश हो गए !!


Tags: Neetu Singh, Rishi Kapoor, Rishi Kapoor and Neetu Singh, Rishi Kapoor and Neetu Singh Affair, Rishi Kapoor and Neetu Singh Marriage, ऋषि-नीतू, ऋषि कपूर, नीतू सिंह

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh