blogid : 11280 postid : 318

अब शायद यह लौट कर नहीं आएंगे

Posted On: 10 Jan, 2013 मस्ती मालगाड़ी में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

यह तो सच है कि जो एक बार गया वो लौट कर कभी नहीं आता है पर उन लोगों का क्या जिन्हें आज भी उनके गानों में याद किया जाता है या फिर उनकी आवाज को फिर से सुनने के लिए आज भी हजारों दिल आहें भरते हैं. चांद छुपा बादल में, आंखों में बसे हो तुम, टिप टिप बरसा पानी, बांहों के दरमियां जैसे सुपरहिट गानों को गाने वाले गायक कहीं गुम हो गए हैं. अब आप इसे चाहे बॉलीवुड का बदलता हुआ ट्रेंड कहें या फिर उन गायकों की कमी कि वो बदलते हुए ट्रेंड के साथ मेल नहीं बैठा पा रहे हैं.

Read: पर्दे पर प्यार की कसमें खाने वाले यह सितारे


udit narayan90 के दशक में आवाज के जादूगर उदित ने अपनी आवाज से लोगों के दिलों को जीता था और उस समय के सुपरहिट अभिनेताओं के लिए गाने गाए थे. उदित जैसे लोकप्रिय गायक के सुपरहिट गानों की लिस्ट में पहला नशा, तू चीज बड़ी है मस्त, दिल तो पागल है, मेहंदी लगा के रखना, चांद छुपा बादल में सहित कई बेहतरीन गाने शामिल हैं.


1994 में ओले ओले गाने से सुपरहिट गायकों की लिस्ट में शामिल होने वाले गायक अभिजीत ने उस दौर में ज्यादातर सुपरहिट अभिनेताओं के लिए गाने गाए हैं. इनकी आवाज ने इंडस्ट्री में तहलका मचा दिया. इनके लोकप्रिय गाने हैं: मैं कोई ऐसा गीत गाऊं, ये तेरी आंखें झुकी झुकी, वादा रहा सनम, बड़ी मुश्किल है खोया मेरा दिल है, आंखों में बसे हो तुम, चांद तारा तोड़ लाऊं, मेरे ख्यालों की मल्लिका आदि.

Read: पुराना जमाना भी कुछ कम नहीं


alka yagnik90 के दशक में अलका की गायकी लोगों के सिर चढ़कर बोलती थी. अलका ने बॉलीवुड को ऐसे गाने दिए जिसमे प्यार के साथ-साथ रोमांस की झलक भी होती थी. पहली बार, ऐसी दीवानगी, वादा रहा सनम, चोली के पीछे, बाजीगर ओ बाजीगर, टिप टिप बरसा पानी, पूछो जरा पूछो मुझे क्या हुआ है, बाहों के दरमियां  जैसे गाने अलका के सुपरहिट गानों की लिस्ट में शामिल हैं.


कुमार सानू जैसे गायक के बारे में कहा जाता है कि इन्होंने अपने गानों से बॉलीवुड में तूफान की लहर शुरू कर दी थी. आशिकी फिल्म में अपनी गायकी से इन्होंने नारायण को भी टक्कर दी थी. इनकी जोड़ी जतिन ललित, अनु मलिक के साथ खूब चली. इनके लोकप्रिय गाने – अब तेरे बिन जी लेगें हम, मेरा दिल भी कितना पागल है, सोचेंगे तुम्हें प्यार, तुझे देखा तो ये जाना सनम हैं.


अगर अलका अपनी मधुर गायकी की वजह से लोगों के बीच छाई हुई थीं, तो अनुराधा ने भी बेटा फिल्म के धक धक गाने से कड़ा कम्पीटिशन दिया था. इसके बाद अनुराधा का झुकाव धार्मिक गानों की तरफ देखा गया. कुछ साल बाद जब वे प्लेबैक सिंगिंग में वापिस आईं तो उन्हें दर्शकों का साथ नहीं मिला. इनके लोकप्रिय गाने – नजर के सामने, दिल है कि मानता नहीं, चाहा है तुझको, तू प्यार है किसी ओर का, प्यार किया तो निभाना, मइय्या यशोदा जैसे सुपहिट गाए हैं.

कविता की जादूभरी आवाज ने इंडस्ट्री के कंपोजर को भी अपनी ओर खींचा था. आज मैं ऊपर आसमां नीचे, मेरा प्रिया घर आया, प्यार हुआ चुप के से, हम दिल दे चुके सनम जैसे सुपरहिट गाने कविता ने गाए हैं.

Read: एक बार सच्चा प्यार हो जाए तो


lucky aliहास्य अभिनेता महमूद के पुत्र लकी ने अपने पॉप एल्बम और गानों से लोगों का दिल जीता था और इनके लोकप्रिय गाने हैं – अनजानी राहों में तू क्या, तेरी यादें, देखा है ऐसे, कभी ऐसा लगता है, न तुम जानो न हम, एक पल का जीना.


नेशनल अवार्ड विजेता साधना ने दर्शकों और बॉलीवुड को अपनी गायकी से खासा आकर्षित किया. इनके पसंदीदा गाने थे – हमने घर छोड़ा है, जब कोई बात बिगड़ जाए, पहला नशा, सुबह से लेकर शाम तक, सावन बरसे तरसे दिल, चुपके से.


अपनी आवाज से लोगों के दिल पर जादू करने वाले सुपरहिट गायक पता नहीं अचानक कहां गायब हो गए पर यह तो सच है कि बॉलीवुड की जरूरतों के साथ-साथ उनके चाहने वालों को भी उनकी गायकी को फिर से सुनने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ रहा है.

Read: जमाना बदला अब प्यार आम हो गया

कुछ समय बाद ही फिल्मी दुनिया से मुंह मोड़ लिया था


Tags:Lucky Ali, Udit Narayan, Alka Yagnik, Kumar Sanu, Anuradha Paudwal, bollywood top singers, bollywood singers, बॉलीवुड गायक, गायक , बॉलीवुड के  सुपरहिट गायक



Tags:                     

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



latest from jagran