blogid : 11280 postid : 198

अमिताभ और रेखा - खामोशियों के भी अलफाज होते हैं !!

  • SocialTwist Tell-a-Friend

तुम को रुसवा ना किया…..खुद भी पशेमा ना हुए !!


amitabh and rekhaइन खूबसूरत पंक्तियों के मर्म को समझना भले ही आसान ना हो लेकिन अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) और रेखा (Rekha) ने असल जीवन में इसके अर्थ को सार्थक कर दिखाया है. फिल्म इंडस्ट्री के दो सबसे प्रख्यात और लोकप्रिय नाम अमिताभ और रेखा के हैं जो अपने प्रेम संबंध को ना तो दुनिया से छिपा पाए और ना ही खुलकर कुछ कह पाए. अंतत: परिवार और आपसी खुशी के लिए दोनों अलग-अलग राह पर चल पड़े. अमिताभ बच्चन और रेखा ने सफर तो साथ शुरू किया लेकिन इसके बाद उनकी राहें कभी किसी मोड़ पर नहीं मिलीं और उनकी यह खामोश प्रेम कहानी एक मिसाल बनकर रह गई.


रील लाइफ यानि पर्दे के जीवन में अकसर प्रेम कहानियों का अंत बहुत सुखद दर्शाया जाता है, लेकिन रियल लाइफ में ऐसा कम ही होता है. यहां तक कि इतिहास के बड़े-बड़े सुपरस्टार्स भी अपने प्रेम को पाने में असफल ही रहे हैं. इन्हीं में से एक नाम है अमिताभ बच्चन और रेखा का, जिन्होंने एक-दूसरे से प्रेम तो किया लेकिन कभी अपने प्यार को एक नाम नहीं दे पाए.


सदी के महानायक अमिताभ बच्चन और बला की खूबसूरत रेखा के बीच प्रेम की शुरुआत कब हुई, कैसे हुई यह किसी को नहीं पता. अगर यह कहा जाए कि स्वयं अमिताभ और रेखा को भी नहीं पता कि वह कब एक-दूसरे के नजदीक आ गए तो शायद गलत नहीं होगा.


Read - खामोश प्यार की दर्दभरी दास्तां


अस्सी के दशक की यह सबसे चर्चित जोड़ी असल जीवन में भले ही कभी साथ नहीं आ पाई लेकिन जब भी पर्दे पर साथ आई, दर्शकों ने पूरे दिल से स्वीकार किया. आज अमिताभ अपना 70वां जन्मदिन मनाने जा रहे हैं और उम्र के इस पड़ाव पर सभी गिले-शिकवे भुलाकर उन हसीन बीते लम्हों को याद किया जाता है.


Read - इन आंखों की मस्ती के मस्ताने हजारों हैं


शायद यही वजह है कि अमिताभ के इस जन्मदिन पर रेखा (Rekha) भी उनके साथ हो सकती हैं.


amitabhकुछ ना कहकर भी प्रेम के अहसास को महसूस करना सच्चे प्यार की निशानी है, जिसे दुनिया के सामने रखा अमिताभ और रेखा की जोड़ी ने. बिना दर्शाए और किसी को भी बताए एक-दूसरे की बेहतरी और सलामती के लिए दुआ मांगना एक लगाव ही तो है जो रेखा और अमिताभ को एक साथ जोड़े हुए है.


रेखा और अमिताभ की जोड़ी बहुत मशहूर रही है और जरा सोचिए अगर यह जोड़ी एक बार फिर पर्दे पर आई तो कितनी धूम मच जाएगी. बिग बी ने तो रेखा के साथ काम करने की इच्छा जाहिर कर ही दी है, इसके अलावा वह अपने जन्मदिन की पार्टी में रेखा को भी आमंत्रित करने का मन बना रहे हैं.

Read - लव, शक और फरेब की कहानी – रेखा


हालांकि बॉलिवुड की रंगीन दुनिया में बहुत सी प्रेम कहानी गुमनाम रह गई लेकिन रेखा और अमिताभ की लव स्टोरी (Love story of Amitabh bachchan and Rekha) एक अलग ही मुकाम पर पहुंची. ऐसा मुकाम जहां पहुंचने पर दोनों यह समझ गए थे कि उनकी किस्मत में अलग-अलग रहना ही लिखा है.


सिलसिला और सुहाग जैसी फिल्मों में दोनों की केमिस्ट्री बहुत रुमानी रही. इन फिल्मों को देखने वाले समझ गए थे कि कुछ ना कुछ ऐसा है जो रेखा और अमिताभ दुनिया की नजर से छिपा कर रखना चाहते हैं.


Read – सहज और गंभीर अभिनय की पहचान है अमिताभ की च्वॉइस


अमिताभ (Amitabh Bachchan) और रेखा (Rekha) वर्ष 1976 में प्रदर्शित फिल्म दो अंजाने में पहली बार एक साथ आए थे और 1987 में आई सूरमा भोपाली फिल्म में आखिरी बार इन दोनों की जोड़ी बाक्स आफिस पर दिखाई दी थी. इन सालों में अमिताभ और रेखा का संबंध को-स्टार से ज्यादा बन गया था. उल्लेखनीय है इन दो महान कलाकारों ने एक साथ 9 फिल्में कीं जिनमें से 5 सुपरहिट रहीं.


अमिताभ और रेखा की यह प्रेम कहानी जितनी अधूरी है शायद उतनी ही संपूर्ण भी है…!!

Tags: Hindi cinema, bollywood, rekha and amitabh love story, bollywood heroines, controversial bollywood, रेखा, जया भादुड़ी अमिताभ बच्चन,




Tags:               

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



latest from jagran