blogid : 11280 postid : 119

स्वतंत्रता संग्राम के दर्द और देश प्रेम को दर्शाता बॉलिवुड - most popular patriotic films

Posted On: 16 Aug, 2012 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

भारत को परतंत्रता की बेड़ियों से आजाद करवाने के लिए कई महान देशप्रेमियों और स्वतंत्रता सेनानियों ने अपनी जान की बाजी लगा दी थी. ऐसे ही कर्मठ और निडर देशप्रेमियों के अथक और अतुलनीय प्रयासों की बदौलत ही हम आजादी के खुले आसमान के नीचे सांस ले पा रहे हैं. भारत को आजाद हुए 66 वर्ष हो गए हैं. देश को आजाद करवाने के लिए चलाया गया संग्राम बहुत लंबे समय तक चला लेकिन अगर साहित्यकारों ने अपनी किताबों में और फिल्मकारों ने अपनी फिल्मों के जरिये स्वतंत्रता के लिए चलाए गए इस विशाल आंदोलन को जगह ना दी होती तो शायद कभी कोई उस पराधीन भारत के मर्म को नहीं समझ पाता.


Read – nick names of Bollywood stars


हर महत्वपूर्ण घटना और अवसर को पर्दे पर उतार दुनिया तक पहुंचाने वाले इस बॉलिवुड में स्वतंत्रता आंदोलन से जुड़ी यूं तो कई फिल्मों का निर्माण किया गया है लेकिन उनमें से कुछ फिल्में इतनी मार्मिक हैं कि देखने वालों की आंखों में आंसू ले आएं. इतना ही नहीं आजादी के बाद भारतीयों में देश प्रेम का जज्बा कहीं कम ना हो जाए इसीलिए स्वतंत्रता संग्राम के अलावा देश प्रेम पर आधारित फिल्में भी समय-समय पर निर्मित की जाती रही हैं.


हम इस लेख में आपको ऐसी ही कुछ फिल्मों के बारे में बता रहे हैं जिन्होंने परतंत्रता के दर्द के साथ-साथ देश प्रेम की ज्वाला को भी बरक

1. मदर इंडिया – महबूब खान निर्देशित यह फिल्म बॉलिवुड की सबसे अधिक सफल फिल्मों में से एक है. वर्ष 1957 में प्रदर्शित फिल्म मदर इंडिया की पृष्ठभूमि अभी-अभी आजाद हुए देश और उसके दयनीय हालातों पर केंद्रित है. इस फिल्म की कहानी एक ऐसी महिला के इर्द-गिर्द घूमती है जो प्रतिकूल परिस्थितियों में भी अपने दोनों बच्चों का पालन-पोषण करती है. नए-नए आजाद हुए भारत में व्यक्ति को किस गरीबी और भुखमरी का सामना करना पड़ा यह इस फिल्म में साफ प्रदर्शित किया गया था.



poorab or pashchim पूरब और पश्चिम – देश भक्ति पर आधारित यह अब तक की सबसे कामयाब फिल्मों में से एक है. मनोज कुमार, जिन्हें एक समय बाद ‘भारत कुमार’ के नाम से भी जाना जाने लगा था, और सायरा बानो अभिनीत इस फिल्म में विदेश में रहने वाले भारतीय मूल के लोगों और भारतीय लोगों की सोच और जीवनशैली को दर्शाया गया था. वर्ष 1970 में प्रदर्शित यह फिल्म मनोज कुमार की देश भक्ति पर आधारित तीसरी फिल्म थी.

Read – बॉलिवुड की मनमोहक अभिनेत्रियां


3. शहीद – वर्ष 1964 में रिलीज यह फिल्म भी मनोज कुमार अभिनीत थी. इस फिल्म का गीत सरफरोशी की तमन्ना अब हमारे दिल में है, जो मौलिक तौर पर प्रख्यात स्वतंत्रता सेनानी राम प्रसाद बिस्मिल की रचना है, एक बड़ी हिट साबित हुई थी. आज भी इस फिल्म की लोकप्रियता में कोई कमी नहीं आई है.


4. क्रांति – 1981 में प्रदर्शित फिल्म क्रांति की पृष्ठभूमि भी स्वतंत्रता आंदोलन पर ही आधारित थी. मनोज कुमार, शशि कपूर, हेमा मालिनी और दिलीप कुमार द्वारा अभिनीत इस फिल्म में 1925 से 1875 तक के काल को दर्शाया गया है. इस फिल्म की कहानी जावेद अख्तर द्वारा लिखी गई थी और इसका निर्माण-निर्देशन मनोज कुमार ने किया था.

borderबॉर्डर – वर्ष 1997 में आधारित इस फिल्म में भारत-पाक जंग पर आधारित इस फिल्म के द्वारा आजादी के बाद जंग के मैदान और सैनिकों के परिवारों की दास्तां बयां की गई है. मानवीय संवेदनाओं पर आधारित यह फिल्म आज भी देखने वाले लोगों की आंखों में आंसू ले आती है.


6. रंग दे बसंती – राकेश ओमप्रकाश मेहरा द्वारा निर्देशित यह फिल्म युवाओं के अंदर देशप्रेम के भाव को जगाने के उद्देश्य से बनाई गई थी. कॉलेज में पढ़ने वाले मनमौजी युवाओं का जब असल जीवन से सामना होता है तो उन्हें किन-किन हालातों से गुजरना पड़ता है यह फिल्म इसी पर आधारित थी.


Read – जमीन से कैसे पहुंचे सितारे आसमान तक





Tags:                     

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



latest from jagran